Sarkari Yojana

Online Driving License Kaise banaye 2023 : Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें? Driving Licence Online Apply 2023

Online Driving License Kaise banaye 2023 : Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें 2023

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Online Driving License Kaise banaye 2023 : नमस्कार दोस्तों कैसे हो, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे पास कोई भी मोटर वाहन हो तो उसके लिए Driving Licence बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। नहीं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है इसीलिए Driving Licence हर एक ड्राइवर के पास होना बहुत जरूरी है।

यदि आपने कोई नई नई गाड़ी खरीदी है और आप उसका Driving Licence बनवाना चाहते हैं। लेकिन आपको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि आखिर Driving Licence कैसे और कहां से बना सकते हैं? तो हम आज के जमाने की बात कर रही है और आज के जमाने में आप घर बैठे ही काफी कुछ कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बिना आरटीओ के चक्कर काटे बनाएं अपना Driving Licence जानी आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहती है कि Driving Licence Online आवेदन कैसे करें? 2023 के अनुसार आपको Online आवेदन शुल्क पेमेंट करना पड़ेगा इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करेंगे। ताकि आप आसानी से अपने लिए Driving Licence हेतु आवेदन कर सकें।

Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें?

आप हमारी पोस्ट की सहायता से पाठकों एवं युवाओं का इस पोस्ट में हार्दिक स्वागत करते हुए बताना चाहते हैं। कि आप सभी लोग अपने घर बैठे ही अपनी नई Driving Licence के लिए Online आवेदन कर सकते हैं। और इसके लिए हमने आपको इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान की है Driving Licence आवेदन करने के लिए।

Driving Licence हेतु आवेदन करने के लिए भारत सरकार ने नया परिवहन पोर्टल लॉन्च किया है। और आप इस पोर्टल की सहायता से Online आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसलिए हमने पूरी जानकारी Online आवेदन प्रक्रिया कि नीचे दी है। ताकि आप आसानी से आवेदन कर सकें और इसका लाभ उठा सकें।

Driving Licence Online आवेदन करने की प्रोसेस :

वे सभी युवा एवं आवेदक जो अपने अपने Driving Licence के लिए Online आवेदन करना चाहते हैं। उनको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है

1) Driving Licence Online आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। जोकि https://parivahan.gov.in/parivahan/

2) बस आपको इस लिंक पर Click करना है उसके पश्चात यह वेबसाइट आपके मोबाइल में ओपन हो जाएगी। फिर आप इसकी होम पेज पर पहुंच जाएंगे आपको यहां पर कई प्रकार की ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।

3) इस पेज पर आप को Drivers/ Learners License का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। और उसके आगे मोर का ऑप्शन आएगा जिस पर आप को Click करना है।

4) Click करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको अपने राज्य को सिलेक्ट करना है। राज्य का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात आपके सामने एक और पेज ओपन 

होगा।

5) इस पेज पर पहुंचने के बाद आपको अप्लाई फोर Learner लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। उस पर आपको Click करना है Click करने के पश्चात आपके सामने इसका एक और पेज ओपन होगा।

6) और यहीं पर आपको कंटिन्यू की ऑप्शन पर Click करना है। Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको मांगी गई सभी जानकारी के साथ-साथ अपने जिले को सेलेक्ट करना है। और सम्मिट के ऑप्शन पर Click करना है।

 7) फिर आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। और ओटीपी वेरीफिकेशन पर Click करना है फिर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगी। अब आप को ध्यान पूर्वक इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है।

 8) मांगी जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना है। इसके पश्चात आप रुको आवेदन शुल्क को Online पेमेंट करना है। और प्रोसीड के ऑप्शन पर Click करना है।

 9) फिर आपके सामने इसका प्रीव्यू आ जाएगा जो कि यहां पर आप सभी प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक जांच करें। और लास्ट में आपको सम्मिट की ऑप्शन पर Click करना है फिर आपको आवेदन की रसीद मिल जाएगी। जिसकी आप प्रिंट निकलवा कर सुरक्षित रख सकते हैं।

उपरोक्त सभी पॉइंट को अच्छी तरह से फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपनी अपनी Driving Licence के लिए Online आवेदन कर सकते है। उम्मीद है आपकी समझ में सारी जानकारी अच्छी तरह से आ गई होगी।

Online Driving License Kaise banaye 2023 : Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें? Driving Licence Online Apply 2023

Apply Now

Related Post :

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें ?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाकर कर सकते हैं जिसका प्रोसेस आपको ऊपर बताया गया है और अब वीडियो देखकर भी पूरा प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं और 7 से 10 दिन के अंदर पूरा टेस्ट कंप्लीट करके 1 महीने के अंदर अपना ड्राइविंग लाइसेंस आ सकते हैं

Bajaj EMI Card Kaise Banaye

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमें आपको बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में बता दिया है कि Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें? 2023 इस पोस्ट में हमने आपको विस्तार से Driving Licence हेतु आवेदन करने की Online प्रोसेस दी है। अर्थात आप घर बैठे ही Online Driving Licence के लिए Online आवेदन कर सकते हैं।

अब यदि आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो कृपया करके इसलिए अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। और बाकी आपको कोई भी सवाल पूछना है या कुछ सुझाव देना है। तो नीचे कमेंट सेक्शन के द्वारा अपनी बात को हमारे तक पहुंचा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *