Sarkari Yojana

Online Driving License Download कैसे करें? Driving License Kaise Download Kare 2023

Online Driving License Download कैसे करें? Driving License Kaise Download Kare 2023

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Driving License Download कैसे करें? : आप जैसे लोगों में से बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि आखिर हम किस प्रकार Online Driving License की प्रिंट या Download कर सकते हैं। यदि आपकी आयु 18 साल हो गई है और आप अपना Driving License बनवाना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Learning Licence के लिए Online आवेदन करना होगा।

दोस्तों आवेदन करने के दौरान आपको Driving License टेस्ट के लिए स्लाट मिलेगा उसी समय आपको आरटीओ ऑफिस जाकर Driving License के लिए टेस्ट देना पड़ता है। यदि आप उस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपका Driving License परिवहन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड हो जाता है।

जब आपका Driving License वेबसाइट पर अपलोड हो जाता है। उसके पश्चात आप परिवहन विभाग की वेबसाइट या डीजी लॉकर एप्लीकेशन के माध्यम से Online अपने मोबाइल या लैपटॉप में आसानी से अपने Driving License को Download करके रख सकते हो। Driving License Download करने के बाद आप चाहे तो इसकी प्रिंट निकलवा सकते हैं। या फिर Driving License पीडीएफ अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं।

फिर जहां पर भी आपको Driving License की जरूरत पड़ती है तो आप इसी मोबाइल में दिखा सकते हैं। यदि आप अपनी भी हाल ही में अपना Driving License आवेदन कर दिया है और ड्राइविंग टेस्ट भी पास कर लिया है। तो आप Online Driving License को अपने मोबाइल में Download कर सकते हैं यदि आपको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। तो आप नीचे मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी के माध्यम से अपना Online Learning Licence Download कर सकते हैं।

Online driving licence download kaise karen ?

दोस्तों यदि आप की उम्र 18 साल से ऊपर हो जाती है तो आपको अपना Driving License बनवाने के लिए आवेदन कर देना चाहिए। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं Driving License एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट होता है। आपके पास Driving License नहीं है और इसके बावजूद है आप वाहन चलाते हैं। तो ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त कई बार तो पुलिस के द्वारा वाहन को सील कर दिया जाता है यदि आपका Driving License गायब हो गया है। या फिर टूट गया है तो आप अपना Driving License Online Download करके अपने मोबाइल में सेव रख सकते हैं। और पुलिस द्वारा Driving License मांगे जाने पर आप अपने मोबाइल में Driving License दिखा कर चालान से बच सकते हैं।

अब यदि आप Driving License फॉर्म के लिए आवेदन करने से बचना चाहते हैं। और उसमें काफी ज्यादा समय भी लगता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप जब भी Learning Licence नहीं बन जाए। तब तक वाहन नहीं चलाना चाहिए जब आप Learning Licence बनवा लेते हैं। तो आप को ध्यान रखना चाहिए कि Learning Licence की वैधता 6 महीने तक होती है इसके बाद 6 महीने की अंदर लाइट यानी परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहिए।

Driving License कैसे बनवाएं?

आज के जमाने में लर्निंग Driving License Download या Driving License डुप्लीकेट कॉपी Download करने में बहुत सारे तरीके हैं। वैसे आपको गूगल प्ले स्टोर पर इसके लिए एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जिनकी सहायता से आप अपना Driving License Online प्रिंट कर सकते हैं।

यदि आप इन एप्लीकेशन से अपना Driving License Download करते हैं। तो आपको आपके Driving License के अंदर बहुत सारी जानकारी नहीं दिखाई देती है। जिसकी वजह से आप अपना Driving License किसी ट्रैफिक वाले को भी नहीं दिखा सकते हैं।

Driving License Download करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • एप्लीकेशन नंबर
  • डेट ऑफ़ बर्थ
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर

एड्रेस प्रूफ – ऐड्रेस ग्रुप में आप वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजिली, टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्स रिसिप्ट, राशन कार्ड आदि में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

आयु प्रमाण पत्र – आयु प्रमाण पत्र के लिए आप बर्थ सर्टिफिकेट, हाई स्कूल मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड अथवा मजिस्ट्रेट के माध्यम से जारी एफिडेविट का उपयोग कर सकते हैं।

आईडी प्रूफ – आईडी प्रूफ में आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी
  • ब्लड ग्रुप सर्टिफिकेट

Driving License बनवाने के लिए पात्रता

परिवहन विभाग के द्वारा Driving License जारी करने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए हैं

• आवेदक एक भारत का नागरिक होना चाहिए।

• Driving License आवेदन करने वाले की आयु 18 साल होना जरूरी है।

• Driving License बनवाने के लिए आवेदन वाले नागरिक की मानसिक स्थिति सही होनी चाहिए।

Online Driving License Download कैसे करें?

दोस्तों यहां पर हमने आपको Online Learning Licence Download करने के लिए विस्तार से जानकारी दी है। अब आप इन स्टेप्स के माध्यम से अपना खुद का Driving License आसानी से घर बैठे ही Download कर सकती है।

Step 1

Driving License Download करने के लिए दोस्त को सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर वन विभाग पर जाना होगा parivahan.gov.in

Step 2

इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। होम पेज पर आपको Online सर्विसेज का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3

फिर आपके सामने Driving License रिलेटेड सर्विसेज का ऑप्शन आ जाएगा। उस ऑप्शन पर भी आपको क्लिक करना है फिर आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना राज्य और आरटीओ ऑफिस सिलेक्ट करना है।

Step 4

बस इतना करने के बाद एक और पेज ओपन होगा अब यहां पर आपको लर्नर लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इस पर आपको क्लिक करना है। अब आपको प्रिंट Learning Licence का ऑप्शन मिलेगा जिस पर भी आपको क्लिक करना है।

Step 5

फिर आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी है। और स्वामित्व वाले बटन पर क्लिक करना है अब आपके मोबाइल पर एप्लीकेंट नेम एप्लीकेशन नंबर और Learning Licence नंबर दिखाई देगा।

Step 6

इस सभी जानकारी के साथ प्रिंट Driving License का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप अपना लर्निंग Driving License घर बैठे ही Online Download कर सकते हैं।

Official Website : Click Here

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों मेरी इस पोस्ट के माध्यम से आप जान चुके हैं कि Online Driving License Download कैसे करें? 2023 और मुझे पूरी उम्मीद है आपको सारी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी। आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल बकाया नहीं रह गया होगा यदि रह जाता है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके क्यों सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

यदि आपको मेरी यह पोस्ट Online Driving License Download कैसे करें पसंद आती है। और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो प्लीज उसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *