Loan Kaise Le

बिहार Student Credit Card योजना 2023 (बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन)

बिहार Student Credit Card योजना 2023 : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

बिहार Student Credit Card योजना 2023 : आवेदन फॉर्म, पात्रता, कोर्स लिस्ट,हेल्पलाइन नंबर –  नमस्कार दोस्तों स्वागत है, हमारी वेबसाइट की न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में। बिहार सरकार द्वारा सुशासन के कार्यक्रम के अंतर्गत 12वीं क्लास पास कर चुके विद्यार्थियों के लिए बिहार Student Credit Card योजना की शुरुआत की गई है। जैसा की आप सभी लोगों को अच्छी तरह से पता ही होगा कि हममें से बहुत सारे विद्यार्थी ऐसी भी हैं। जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से अच्छी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते है। उन सभी छात्रों के लिए बिहार सरकार द्वारा Student Credit Card योजना शुरू की गई है।

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार के युवा वर्ग को उच्च शिक्षा हासिल कराने के लिए एक योजना तैयार की गई है। जिसके अंतर्गत युवा वर्ग को अपने भविष्य को और अधिक बेहतर बनाने में आसानी होगी इस योजना का नाम है बिहार Student Credit Card योजना इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2016 में की गई थी। जिसमें युवा वर्ग अपनी उच्च शिक्षा के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अनुसार जो युवा वर्ग 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। लेकिन अपनी व्यक्तिगत परिस्थितियां को ध्यान में रखते हुए वह अपनी शिक्षा को पूरा नहीं कर पाते हैं। यह योजना बिहार के युवा वर्ग की उच्च शिक्षा के लिए चार लाख तक का लोन देती है जिसमें आप को किसी भी प्रकार की ब्याज नहीं देनी पड़ेगी। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस योजना के उद्देश्य लाभ पात्रता डॉक्यूमेंट और इसको किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

PAN Card Se Loan Kaise Le

बिहार Student Credit Card योजना के उद्देश्य :

दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य की उन्हें युवा वर्ग को उच्च शिक्षा प्राप्त कर आना है। जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है। यह योजना के माध्यम से छात्र एवं छात्राएं अपनी उच्च शिक्षा हासिल कर सकते हैं। इस योजना में युवा वर्ग को बैंक के द्वारा चार लाख तक का वित्तीय सहायता मिलेगी और चार लाख का किसी भी वजह से युवा वर्ग पर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद रोजगार को प्राप्त करने में आसानी होगी।

बिहार Student Credit Card योजना के लाभ :

इस Student Credit Card योजना के अंतर्गत बिहार के युवा वर्ग लोन के द्वारा अपनी शिक्षा को हासिल करने के लिए लोन की सुविधा दी जा रही है। बच्चों को एक Credit Card भी दिया जाता है। जिसके माध्यम से Student अपनी सुविधा के अनुसार चार लाख की धनराशि को अपनी शिक्षा को पूरा कराने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बिहार का निवासी होना जरूरी है। और युवा वर्ग को 12वीं क्लास पास कर लेना चाहिए। इस योजना में विद्यार्थियों को मिलने वाली धनराशि पर कोई भी ब्याज दर नहीं देना पड़ेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन सभी विद्यार्थियों को मिलेगा जो गरीब पृष्ठभूमि से बिलॉन्ग करते हैं। और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती इस योजना के द्वारा विद्यार्थियों को कोचिंग की फीस, कॉलेज की फीस, लैपटॉप, हॉस्टल इत्यादि। की सुविधा और किताबों को खरीदने में सहायता लोन के द्वारा मिलेगी। जो छात्र योजना का फायदा उठाना चाहता है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

इसके अतिरिक्त दिव्यांग छात्र छात्राओं को भी विशेष छूट दी जाएगी लाभार्थी द्वारा पढ़ाई बीच में छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। छोड़ने के समय से उनकी रीढ़ की शेष राशि संस्था को यह विद्यार्थियों को उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी।

bihar-student-credit-card-form-2023
Apply Now Button

बिहार Student Credit Card कोर्स लिस्ट :

इस योजना के अनुसार होने वाली सभी प्रकार के कोर्स की लिस्ट (Student Credit Card कोर्स लिस्ट) की जानकारी नीचे दी गई है।

बीए बीएससी बीकॉम फैशन टेक्नोलॉजी

कम्प्यूटर साइंस बीसीए बीएससी कृषि होटल मैनेजमेंट

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर बीपीएड बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन बीए+एलएलबी

शास्त्री बीएड बीटेक एमबीबीएस

GNM M.Tech M.Sc Diploma in Technology

Total 42 Courses included under Bihar Student Credit Card Yojana Registration.

बिहार Student Credit Card योजना पात्रता की शर्तें

• जो भी विद्यार्थी आवेदन करना चाहता है वह बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।

• और उस विद्यार्थी की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

• आवेदक जी शिक्षण संस्थान में पड़ा है वह राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

• आवेदक 12वीं क्लास पास होना चाहिए।

इस योजना के द्वारा विद्यार्थी को सामान्य पाठ्यक्रम तकनीकी कार्यक्रम और उसे लिस्ट के ऊपर तय की गई है और उसके लिए लोन दिया जाएगा।

Bihar student credit card college list (List of Eligible colleges under Bihar Student Credit Card)

College List

बिहार Student Credit Card योजना 2023 आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आवेदक छात्र /छात्रा का आधार Card
  • दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट
  • पैन Card, निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • उच्च शिक्षण संस्थान के दाखिले का प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी, माता-पिता, और गारंटर की दो फोटो
  • बैंक पासबुक
  • माता-पिता के बैंक एंकाउट के छः महीने का स्टेटमेंट
  • आवेदक का पहचान पत्र आधार Card, वोटर Card ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर

Aadhaar Card Se Loan Kaise Le

बिहार Student Credit Card योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप बिहार राज्य के विद्यार्थी हैं और आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस योजना की पात्रता के बारे में अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए और अभी ऑनलाइन आवेदन करें। बिहार Student Credit Card योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस नीचे दी गई है।

1) बिहार Student Credit Card योजना से संबंधित आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आवेदन करना होगा। और इसकी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।

2)  इस होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है जिसके लिए आप को “New Applicant Registration” ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आप के कंप्यूटर पर रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा।

3) रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाने के बाद आवेदक को अपना नाम पता मोबाइल नंबर आधार Card ईमेल आईडी इत्यादि सभी जानकारी अच्छी तरह से भरनी है।

4) फिर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा। जो कि इस पेज में आपको भरना है वो टीपी भरने के बाद आपको सम्मिट पर क्लिक करना है।

5)  फिर तीन और ऑप्शन का पेज ओपन होगा जिसमें से एक ऑप्शन Student Credit Card के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। उसके पश्चात आपके सामने एक और पेज ओपन होगा उस पेज में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है। और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

6)  फिर आवेदक को आवेदन पत्र जमा करना है एक विशिष्ट पहचान संख्या मिल जाएगी। यह यूनिक आईडी नंबर आवेदक को ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर मिल जाएगा।

7) आवेदक को आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी और उनकी ईमेल आईडी पर आवश्यक डॉक्यूमेंट का विवरण मिलेगा। उसके पश्चात आवेदक को अकाउंटर कब जाना है उसका विवरण ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर मिल जाएगा।

8) काउंटर पर जाने के पश्चात आवेदक को आवेदन पत्र और डॉक्यूमेंट सबमिट करनी है। इस प्रकार प्रक्रिया के द्वारा आवेदक Student Credit Card योजना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

बिहार Student Credit Card हेल्पलाइन नंबर

बिहार Student Credit Card हेल्पलाइन नंबर – Helpline Toll Free No : 1800 3456 444

निष्कर्ष (conclusion)

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में बताया है। बिहार Student Credit Card योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इसके अतिरिक्त मैंने आपको सभी जरूरी जानकारी दी समझाइ है। तो उम्मीद करती हूं आपको भी जानकारी पसंद आई होगी। तो कृपया इसे अपने दोस्तों के लावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। और आपको कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *