Sarkari Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी 2023 (Pm kisan yojana 13 kist kab aayegi)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी 2023 (Pm kisan yojana 13 kist kab aayegi)

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Pm kisan yojana 13 kist kab aayegi : नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट की आज की इस नई पोस्ट पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी 2023 में। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा दी गई राशि का इंतजार सभी किसानों को बेसब्री से रहता है। जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा अगर नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा सभी किसानों को हर 1 साल में ₹6000 दिए जाते हैं जो कि दो ₹2000 की 3 किस्मों के तहत दिए जाते हैं। 

वर्तमान समय की बात की जाए तो अब सभी किसान तेरहवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं अब तक सभी किसानों को 12 किस्त मिल चुकी हैं जिसमें लास्ट किस्त 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त का पैसा मिला था। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13 किस्त कब आएगी। यदि आपको भी पीएम किसान योजना के तहत पैसे मिलते हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग और हेल्पफुल साबित होने वाली है इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिए।

Aadhaar card Mobile Number Link

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

दोस्तों हम आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार यानी कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत सभी किसानों को उनके किसानी कार्यों को पूरा करने के लिए हर 1 साल में ₹6000 की मदद दी जाती है। यह मदद उन्हें तीन किस्तों में लगभग चार चार महीने बाद दी जाती है। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे सभी किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी ?

सभी किसानों को 12वीं के साथ तो मिल ही चुकी है ऐसी स्थिति में सभी किसान तेरहवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं और उनके मन में यह सवाल बहुत दिनों से घूम रहा है कि आखिर उन्हें तेरहवीं किस्त कब प्राप्त होगी। तो दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त जनवरी 2023 में आपको मिलने के चांस हैं। क्योंकि देखा जाए तो पिछली साल 2022 में 1 जनवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त दी गई थी। 

सामान्य रूप से बात की जाए तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से लेकर 1 जुलाई के बीच और दूसरी किस्त 1 अगस्त से लेकर 1 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से लेकर 1 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती रही है। इस टाइम लाइन के हिसाब से देखा जाए तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त 1 दिसंबर 2022 से लेकर 1 मार्च 2023 के बीच कभी भी जारी की जा सकती है। 

pm kisan
check now

pm kisan yojana 13 kist overview

Name of the Scheme – PM Kisan Yojana

PM Kisan 13th Installment Release date –  January, 2023 (Expected Date)

Mode of Payment – The amount due to the beneficiaries under the scheme is to be paid directly into their bank accounts through the mechanism of Direct Benefit Transfer (DBT)

Amount of 13th Installment – Rs 2,000

Official Website – https://pmkisan.gov.in/

क्या करें ताकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरवी किस्त आसानी से मिल जाए ?

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनको 12वीं केस तक नहीं मिल पाई इसके लिए बहुत सारे कारण जिम्मेदार हैं जैसे कि ईकेवाईसी और अपनी खेती का सत्यापन ना कराना इत्यादि कारण रहे। लेकिन दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि अगर आप चाहते हो कि आपको आसानी से 13 किस्त का पैसा मिल जाए तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है। 

  •  दोस्तों अगर आप उन किसानों में से एक हैं जिन्होंने अपनी ईकेवाईसी अभी तक कंप्लीट नहीं कराई है तो आप जल्द से जल्द अपनी ईकेवाईसी को कंप्लीट करा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 13 किस्त नहीं मिल पाएगी। 
  •  यदि आपने अपनी जमीन यानी की भूमि का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो आप जल्दी से अपनी जमीन यानी खेती का वेरिफिकेशन कंप्लीट करा लें ताकि आपको किस्त मिलने में कोई भी समस्या ना हो। 
  •  जब आपने अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था और अगर आपको लगता है कि उसमें कोई गलत चीज भर गई है तो आप उसको जल्द से जल्द ठीक करवा लें नहीं तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त नहीं मिलेगी।
  •  आप अपनी पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाकर अपनी सारी जानकारी चेक कर सकते हो कि आपकी कोई भी जानकारी में कोई गड़बड़ तो नहीं है एक बार यह जरूर चेक कर ले।

पीएम किसान योजना में अपना नाम कैसे चेक करें 2023

तो दोस्त है यदि आप भी जानना चाहते हो कि आपका नाम पीएम किसान योजना में है या फिर नहीं तो आप यह किस तरीके से कर सकते हो वह हम आपको जानकारी दे देते हैं। हमारे द्वारा बताए गए सारे स्टेप्स को अच्छी तरीके से फॉलो करें।

1) सबसे पहले दोस्तों आपको अपने मोबाइल है कंप्यूटर में पीएम किसान पोर्टल पर यानी कि उनकी वेबसाइट पर जाना होगा आप नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करके डायरेक्टली जा सकते हो। https://pmkisan.gov.in/

2) वेबसाइट पर जाने के बाद दोस्तों आपको वहां पर गेट बेनिफिशियरी डीटेल्स पर क्लिक करना होगा।

3) इसके बाद दोस्तों आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको यहां पर सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपना जिला चुनना होगा उसके बाद आपको अपनी तहसील और इसी तरीके से अपनी सारी डिटेल्स को सेलेक्ट कर लेना है।

4) यह सब करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर गेट रिपोर्ट का एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा आपको गेट रिपोर्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी आप चेक कर सकते हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारी वेबसाइट की आज की यह पोस्ट पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी काफी ज्यादा पसंद आई होगी। आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं केस तक कब आएगी इत्यादि जानकारी हिंदी भाषा में प्रोवाइड कराई। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे लाइक करें। 

यदि अब भी आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित या इस पोस्ट से संबंधित बचा है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो पाए। धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट में।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *