Sarkari Yojana

Online हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं | 2023 Me Health Card Kaise Banaye

Online हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं :  आप हमारी आज की इस पोस्ट पर पहुंचे हैं तो आप कुछ ना कुछ नया अवश्य सीखना चाहते होंगे तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि आज हम आपको बहुत ही उपयोगी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसा कि एक सूचना के अनुसार पता चल रहा है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अनुसार पूरे भारतवर्ष में ऑनलाइन हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की प्रोसेस को शुरू कर दिया गया है जिसे हर नागरिक खुद बना सकता है। और इसके लिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताएंगे कि हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं?

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

लेकिन उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। अपना-अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक को अपने पास रखना होगा। ताकि आप ओटीपी का सत्यापन कर सके और इसलिए हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले हैं।

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है? 

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है यदि इसके बारे में बताएं तो  आपका डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड होता है। इसमें आपके लिए सबसे पहले एक 14 अंकों का विशिष्ट स्वास्थ्य पहचाना संख्या जारी की जाती है यह पहचान संख्या ही आपका हेल्थ अकाउंट नंबर होता है।

जिसमें आपका नाम हेल्थ आईडी नंबर जन्मतिथि इत्यादि

इसमें संबंधित एक हेल्थ रिकॉर्ड को जारी किया जाता है जिसमें आपका नाम है। आईडी नंबर जन्मतिथि इत्यादि दर्ज रहते हैं इस कार्ड से संबंधित डिजिटल हेल्थ अकाउंट नंबर आपके जीवन की सभी पिछले बीमारियों जांच परामर्श एवं उनके इलाज का क्रम बंद व्यवस्थित विवरण दर्द रहता है। इस रिकॉर्ड के आधार पर ही कोई डॉक्टर आपके इलाज के लिए सही तरीके से एवं सभी सही दवाओं का निर्धारण इलाज कर सकता है।

Health Card : Apply Now

हेल्थ आईडी कार्ड क्यों जरूरी है?

भारत सरकार के नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अनुसार प्रत्येक नागरिक को हेल्थ आईडी कार्ड जारी करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्ड पर आपके इलाज दवाइयों जांच एवं परामर्श से संबंधित रिकॉर्ड ऑनलाइन दर्ज रहेगा जिसकी सहायता से आगे कभी भी डॉक्टर आपके शरीर के अनुसार से सर्वश्रेष्ठ इलाज कर सकेगा।

यदि आप लोग भी उन्हीं में से एक हैं जो हमारी इस पोस्ट पर हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आए हैं। तो आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा ताकि कहीं पर भी आपको कोई भी परेशानी ना हो लेकिन यदि आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा। तो आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सहायता से अपना अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read : Aadhar Card Se Bank Balance Check

घर बैठे ऑनलाइन हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं?

दोस्तों यदि आप सभी पाठकों एवं युवाओं का इस पोस्ट में तहे दिल से स्वागत है और आपको विस्तार से बताना चाहते हैं। कि पूरे भारत में हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया कुछ जारी कर दिया गया है। जिसके तहत हम आपको इस पोस्ट में विस्तार से हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की प्रोसेस बताने वाले हैं।

आपको बता देना चाहती है कि अपना-अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनाने और हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा। इसकी जानकारी हम आपको स्टेप बाय स्टेप देने वाले हैं और आपको इस पोस्ट में प्रस्तुत करेंगे। आप सभी अपनी अपनी हेल्थ आईडी कार्ड आवेदन करने हेतु और इसका लाभ प्राप्त करने हेतु नीचे वाले स्टेप्स को फॉलो करें।

घर बैठे ऑनलाइन हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं? 

यदि आप भी अपना एवं अपने परिवार का हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं। तो नीचे वाले सरल से स्टेप्स को फॉलो करें जो कि इस प्रकार हैं :

Step 1

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है। फिर आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

Step 2

होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको वहां पर कई प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। जिनमें से आपको Create ABHA number का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

Step 3

क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पीस ओपन होगा यहां पर आपको आधार कार्ड को सेलेक्ट करना है।

Step 4

आधार कार्ड सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड का नंबर डालना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 5

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा जिसे आपको डालकर ओटीपी सत्यापन करना है।

हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

Step 6

फिर आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना है। और भरना है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 7

प्रकृति आपके सामने आपका हेल्थ आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। और अंत में आप इसे डाउनलोड एवं प्रिंट करके रख सकते हैं।

इसके द्वारा जितने भी लाभ मिलती हैं उनका आप लाभ उठा सकते हैं। उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना एवं अपने परिवार का हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते है एवं इसके द्वारा मिलने वाले जितने भी लाभ है। उनको भी आप प्राप्त कर पाएंगे उम्मीद है आपको सारी जानकारी पसंद आई होगी।

Official Website : Click Here

इस पोस्ट में क्या सीखा ? (Conclusion)

आप सभी पाठको नागरिकों एवं युवाओं को समर्पित इस पोस्ट में हमने आपको विस्तार से ना केवल यह बताया है कि हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनए बल्कि आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है ताकि आप सभी स्टेप्स बाय स्टेप फॉलो करके अपनी समस्या का समाधान कर सकें और इस योजना का लाभ प्राप्त करके आप अपना सतत एवं सर्वांगीण विकास सुनिश्चित कर सकें।

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी एवं आपके लिए अवश्य हेल्प पुल साबित रहेगी अगर आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आता है और आपके लिए हेल्पफुल रहता है तो इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें और इस पोस्ट से संबंधित आपको कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपकी अवश्य से सहायता करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *