Banking & Finance

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें – Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare : 2023

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें : दोस्तों समय के साथ-साथ हमारे टेक्नोलॉजी में भी बहुत सारे बदलाव आए हैं और आज की समय में आप घर बैठे सिर्फ और सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालकर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं और पैसा बैंक से निकाल भी सकते हैं, आज की इस आर्टिकल में हम पूरा बात करेंगे इस प्रोसेस के बारे में कैसे आप घर बैठे आधार कार्ड नंबर डालकर बैंक अकाउंट का बैलेंस निकाल सकते हैं या फिर बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. अगर आपको इस प्रोसेस के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए आपको पूरा स्टेप बाय स्टेप गाइड करने वाला है.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

आधार कार्ड नंबर डालकर बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए या फिर बैंक अकाउंट का पैसा निकालने के लिए आपके पास एक एंड्राइड फोन होना जरूरी है और आपके पास एक बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है अगर इन दोनों चीजों को आप खरीद लेते हैं तो इसके बाद जो भी प्रोसेस है और जो भी आपको आईडी लगेगा मैं आपको फ्री में देने वाला हूं, भारत में काफी सारे ऐसे कंपनियां हैं जो कि AEPS Id प्रोफाइट करते हैं. बट इनमें से कुछ कंपनियां है जो कि बहुत सालों से काम कर रहा है इस प्रोसेस के ऊपर.

नीचे कुछ कंपनी के नाम है जो कि AEPS आईडी प्रोवाइड करते हैं : 

  • ICICI AEPS
  • Fino Payment AEPS
  • Paytm AEPS
  • Yes Bank AEPS
  • Spice Money
  • Paynearby
  • Sahipay
  • Thar Pay
  • NamoPay
  • Rapipay

और भी बहुत सारे कंपनियां हैं जो कि AEPS आईडी बनाते हैं. मैं आपको बिल्कुल फ्री में रैपर का आईडी बना कर दूंगा जिसका लिंक इस आर्टिकल की अंत में आपको मिलने वाला है जहां पर अब क्लिक करके फ्री में इस आईडी को बनवा सकते हैं इसके बाद आपके मोबाइल पर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है जिस बीएपीएस आईडी को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, सिंपली गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और AEPS कंपनी का नाम सर्च करना है और उसी कंपनी का आईडी को आप इंस्टॉल कर लेंगे.

सबसे पहले आपको बायोमैट्रिक डिवाइस के साथ मोबाइल फोन को कनेक्ट कर लेना है, बायोमेट्रिक डिवाइस को आपके मोबाइल के साथ कैसे कमेंट करेंगे नीचे दिए हुए वीडियो पर क्लिक करके पूरा प्रोसेस देख सकते हैं.

डिवाइस के साथ कनेक्ट होने के बाद सबसे पहले आपका AEPS आईडी को ओपन करेंगे और आप जो भी काम करना चाहते हैं आपको होम इंटरफेस में मिल जाएगा जैसे कि नीचे दिए हुए फोटो पर देख सकते हैं.

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें - Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare

इसके बाद आपको क्लिक करना है AEPS ऑप्शन पर और आप यहां पर काफी सारे ऑप्शन देख पाएंगे जैसे कि Cash Withdrawal, Balance Enquiry, Mini Statement. अगर आप चाहते हैं बैलेंस चेक करने के लिए तो आप सिलेक्ट करेंगे Balance Enquiry और आपको आपका आधार नंबर डाल देना है आधार नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर डाल देंगे और आपका पूरा नाम डाल देंगे और जिस भी बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं उसमें अकाउंट को यहां पर सर्च करके सिलेक्ट कर लेंगे सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे की तरफ एक बॉक्स मिलेगा और वहां पर टिक मार्क लगा कर आपको क्लिक करना है कि आप सर के ऊपर कैप्चर के ऊपर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके बायोमेट्रिक डिवाइस का जो और रेड कलर का लाइट है जल जाएगा और आपको सिंगर रखना है उस डिवाइस के ऊपर और फाइनली आपका जो बैंक अकाउंट का बैलेंस है आपके एप्लीकेशन में दिखाई देगा. कुछ इस तरीके से आप Cash Withdrawal भी कर सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं घर में बैठकर कुछ पैसा कमाने के लिए तो इस प्रोसेस को फॉलो करके एक बैंक मिनी ब्रांच टाइप का खोल सकते हैं जहां पर आप Cash Deposit, Balance Enquiry, Mini Statement, Cash Withdrawal सब कुछ आप बहुत ही आसान तरीके से कर पाएंगे. अगर आप चाहते हैं बायोमैट्रिक डिवाइस खरीदने के लिए तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके कोई सा भी बायोमेट्रिक डिवाइस आप खरीद सकते हैं.

Biometric Device List : 

AEPS Id क्या है ?

अगर अब आधार बैंकिंग शुरू करना चाहते हैं कहने का मतलब है अगर आप चाहते हैं घर बैठे सिर्फ और सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालकर बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए या फिर बैंक अकाउंट का बैलेंस निकालने के लिए तो इस आईडी की जरूरत होता है भारत में बहुत सारी कंपनी है जो कि AEPS आईडी प्रोवाइड करते हैं, इनमें से बहुत सारी कंपनियां हैं जो कि बहुत सालों से एक काम कर रहा है अगर आप मेरे पर्सनल पसंद पूछे तो पर्सनली में इस आईडी को यूज करता हूं जिसका नाम है RapiPay, अगर आप चाहते हैं इस आईडी को फ्री में बनवाने के लिए तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके फ्री में Rapipay का आईडी बना सकते हैं.

Also Read : आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले (Aadhaar card se paise kaise nikale) : 

अगर आप चाहते हैं सिर्फ और सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालकर बैंक अकाउंट का पैसा निकालने के लिए तो सबसे पहले नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करके एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है, इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करेंगे और सबसे पहले क्लिक करेंगे AEPS के ऊपर.

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें - Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare

Install Rapipay : Click Here

  • इसके बाद आपको सिलेक्ट कर लेना है Cash Withdrawal
  • इसके बाद आपको आपका AEPS Device  नाम सिलेक्ट कर लेना है
आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें - Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare
  • इसके बाद आपका Aadhaar Card नंबर डाल देना है
  • इसके बाद आपका Mobile Number डाल देना है
आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें - Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare
  •  इसके बाद आपका पूरा नाम डाल देना है
  •  इसके बाद आपको बैंक का नाम प्लेट कर लेना है जिसकी बैंक अकाउंट का पैसा आप निकालना चाहते हैं
  •  और फाइनली आपको Amount डाल देना है जितने भी पैसा आप निकालना चाहते हैं

इसके बाद आपको नीचे की तरफ एक बॉक्स दिखेगा जिस पर टिक मार्क लगाएंगे और Capture के ऊपर क्लिक करेंगे, और आपके भाई बैटरी डिवाइस के ऊपर आपका फिंगर रखना है जैसे फिंगर कैप्चर हो जाता है आपका बैंक एकाउंट का बैलेंस Withdrawal हो जाएगा और आपके Rapipay की आईडी वॉलेट में पैसा आ जाएगा, इसके बाद आप किसी भी बैंक अकाउंट में बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं.

Click Here

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें - Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare

दोस्तों ऊपर जितने भी आपको प्रोसेस बताया मेरा पर्सनल किया गया एक्सपीरियंस शेयर किया अगर आप चाहते हैं इस प्रोसेस को फॉलो करके आईडी बनाने के लिए और घर में बैठकर कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए तो आप जरूर कर सकते हैं, इस पूरा प्रोसेस को वीडियो के रूप में देखने के लिए ऊपर की तरफ वीडियो की लिंक है जहां पर पूरा प्रोसेस देख सकते हैं.

Also Read : Aadhaar Card Photo Change Online

उम्मीद करता हूं आपको पूरा प्रोसेस समझ में आया होगा किस तरीके से आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं और पैसा निकाल भी सकते हैं अगर इस आर्टिकल आपको पसंद आया तो आपके दोस्तों के साथ आपके फैमिली के साथ शेयर कीजिए अगर कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन खुला है जरूर कमेंट कीजिए और हमारे Blog Page को जरूर फॉलो कर लीजिए. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *