Aadhaar CardBanking & Finance

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है 2023

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale 2023 

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं? : हेलो दोस्तों कैसे हो हमारी वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है क्या आप लोग जानते हैं। कि आप आधार कार्ड के द्वारा भी अपने बैंक के पैसे आसानी से निकाल सकते है। और इसके लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है जी हां दोस्तों आज की टेक्नोलॉजी ने यह संभव कर दिया है। आप घर बैठे ही अपने बैंक से पैसे आधार कार्ड के द्वारा निकाल सकते हैं।

इसीलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट हर चीज पर इसको इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त आज हम आपको इस से पैसे निकालने की जानकारी प्रदान करेंगे जैसा कि हमने आप शुरुआत में बताया है।

Aadhaar Card Se Loan Kaise Le

आधार कार्ड से पैसे क्यों निकाले?

दोस्तों आधार कार्ड से पैसे निकालना बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। इससे कोई भी व्यक्ति आपके साथ फ्रॉड नहीं कर सकता है। क्योंकि जब तक उस पर आपके फिंगरप्रिंट लगाए जाते है तभी पैसे निकाले जा सकते है। और इसके के लिए बस आपको अपने आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना जाता है और यह हमारी पहचान भी कराता है। अब इसका इस्तेमाल आप ना केवल आइडेंटिटी के तौर पर बल्कि पैसे निकालने के लिए भी कर सकते हैं।

दोस्तों आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको सभी बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। नीचे हम आपको पॉइंट के द्वारा सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको पैसे जरूरी होती है।

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।
  • दूसरे नंबर पर आपके पास एक माइक्रो एटीएम होना चाहिए। जो कि पैसे निकालने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • आपके पास एक एंडॉयड मोबाइल फोन भी होना चाहिए। जिसमें आपको उस माइक्रो एटीएम का ऐप डाउनलोड करना पड़ता है तभी आप पैसे निकाल सकते हो।

जिससे आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं इसे कहीं भी ले जा सकता है। यह  छोटी सी हल्की सी डिवाइस होती है यदि यह आपके पास नहीं होगी तो आप किसी भी दुकान में जा सकते हैं। जहां माइक्रो एटीएम हो आपको सभी जानकारी नीचे दी जाएगी उसके अनुसार आप पैसा निकालना सीख जाएंगे।

aadhar card se paise kaise nikale sahi pay

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों यहां पर आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इसे आसानी से घर बैठे ही आधार कार्ड के द्वारा पैसे निकाल सकते है। यहां पर आपकी जानकारी के तौर पर आप पैसे निकालने के साथ साथ किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज भी सकते हैं।

इसीलिए आपको यहां पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और यह सुविधा प्राप्त करें।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

1) तो दोस्तों आधार कार्ड के द्वारा पैसे निकालने के लिए आपके पास माइक्रो एटीएम नहीं है। तो आप किसी भी दुकान में जा सकते हैं जहां पर यह माइक्रो एटीएम उपलब्ध हो।

2) उसके पश्चात अपना आधार कार्ड नंबर माइक्रो एटीएम के अंदर डालना पड़ता है।

3) फिर आपको अपना अंगूठा या फिर कोई उंगली उस मशीन में दिए गए स्थान पर लगानी पड़ती है। जिससे वह स्कैन होगी और वेरिफिकेशन की प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

4) फिर आपकी स्क्रीन पर वह बैंक सभी की जानकारी आ जाएगी जो इस आधार कार्ड नंबर से लिंक है।

5) उसने आपको केवल बैंक को सेलेक्ट करना पड़ता है जैसी आप पैसे निकालना चाहते हैं वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। Money Transfer और Withdraw Money यदि आप पैसा निकालना चाहते हैं। तो आपको विड्रोल मनी ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

6) यदि किसी को पैसा भेजना है तो मनी ट्रांसफर ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकती हैं। उसके पश्चात आपको कितनी धनराशि निकालनी है या फिर ट्रांसफर करनी है डाल देनी है। और सबमिट करें इस प्रकार है या प्रोसेस पूरी हो जाएगी और आपके पैसे आपको मिल जाएंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार आधार कार्ड से पैसे निकाले जा सकते है। इसकी सही जानकारी आपको ऊपर बता दी गई है यदि आप इस तरीके से पैसे निकालना चाहते हैं तो इस जानकारी को पूरी तरह से अवलोकन करें यदि आपको लगता है। कि आधार कार्ड से कोई भी आपका पैसा निकाल लेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। इस तरीके से केवल आप ही अपना पैसा निकाल सकते हैं यह तरीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसे आपके पैसों को भी कोई नुकसान नहीं हुआ इसलिए आप यह तरीका पैसे निकालने के लिए आजमा सकते है।

Aadhaar Card Me Mobile Number Link Kaise Kare

निष्कर्ष (Conclusion)

तो मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया है कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? उम्मीद करती हूं। आपको सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी यदि आप ऐसी और जानकारी एवं सरकारी जानकारी योजना के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए

हमारी वेबसाइट पर रोजाना नई नई जानकारी दी जाती है जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अगर आपको पसंद आती है और आपके लिए हेल्पफुल गलत सिद्ध होती है। तो इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर साझा करें धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *